एक प्रमुख जेनेटिक्स जर्नल ने अध्ययनों में इस्तेमाल किए गए डीएनए नमूनों के संग्रह से संबंधित मानवाधिकार उल्लंघनों की चिंताओं के कारण चीन से 18 पेपर्स वापस ले लिए हैं। मॉलिक्यूलर जेनेटिक्स & जेनोमिक मेडिसिन (एमजीजीएम) से पेपर्स की वापसी चीन में नैतिक मुद्दों पर अकादमिक पेपर्स की सबसे बड़ी सामूहिक वापसी का प्रतिनिधित्व करती है।

एमजीजीएम का प्रकाशन विली द्वारा किया जाता है, जो एक प्रमुख अमेरिकी अकादमिक प्रकाशक है। जर्नल की संपादक-इन-चीफ, सुज़ैन हार्ट ने दो साल से अधिक समय तक चली समीक्षा प्रक्रिया के बाद पेपर्स को वापस लेने का निर्णय लिया। जांचकर्ताओं ने पाया कि अध्ययनों में बताई गई जानकारी और शोधकर्ताओं द्वारा प्रदान किए गए सहमति दस्तावेज़ों के बीच असंगतियां थीं।

वापस लिए गए कई अध्ययनों में चीन की कमजोर अल्पसंख्यक आबादी से जेनेटिक सामग्री का उपयोग किया गया, जिसमें उइगर और तिब्बती शामिल हैं। विशेषज्ञों और मानवाधिकार समूहों ने इन आबादियों को डीएनए संग्रह के लिए मजबूर किए जाने या महत्वपूर्ण सूचित सहमति प्रदान करने में असमर्थ होने के बारे में चेतावनी दी है। कई अध्ययनों के लेखकों के पास चीनी सार्वजनिक सुरक्षा एजेंसियों से चिंताजनक संबंध भी थे।

“कई शोधकर्ता चीन में सार्वजनिक सुरक्षा प्राधिकरणों से जुड़े हुए हैं, एक तथ्य जो स्वतंत्र, सूचित सहमति की किसी भी धारणा को निरर्थक बना देता है,” बेल्जियम के ल्यूवेन विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग के प्रोफेसर यवेस मोरो ने कहा, जो डीएनए विश्लेषण का अध्ययन करते हैं और पहली बार मार्च 2021 में पत्रिका को पेपर्स के बारे में चिंताएं लाए।

वापस लिए गए पेपर्स पर विवरण

वापस लिए गए एक पेपर ने ल्हासा में रहने वाले 120 तिब्बतियों के जेनेटिक्स का विश्लेषण किया, जिसमें रक्त नमूनों का उपयोग किया गया (2)। अध्ययन ने दावा किया कि प्रतिभागियों ने लिखित सूचित सहमति प्रदान की थी और शंघाई में फुदान विश्वविद्यालय की नैतिक समिति से अनुमोदन प्राप्त किया गया था।

हालांकि, वापसी नोटिस में कहा गया है कि “सहमति दस्तावेज़ीकरण और रिपोर्ट किए गए शोध के बीच असंगतियां थीं” और दस्तावेज़ीकरण में नैतिक चिंताओं को हल करने के लिए पर्याप्त विवरण की कमी थी (2)। अध्ययन पर कई सह-लेखक चीनी सार्वजनिक सुरक्षा एजेंसियों से संबद्ध थे, जिसमें तिब्बती सार्वजनिक सुरक्षा प्राधिकरण भी शामिल थे।

तिब्बत को चीन में सबसे अधिक दमनकारी और कड़ाई से नियंत्रित क्षेत्रों में से एक माना जाता है। ह्यूमन राइट्स वॉच ने तिब्बत में धर्म, अभिव्यक्ति, आवाजाही और सभा की स्वतंत्रताओं पर गंभीर प्रतिबंधों की रिपोर्ट की है (3)।

एक अन्य वापस लिया गया अध्ययन ने शिनजियांग प्रांत में 340 उइगरों के जेनेटिक्स की जांच की, जिसमें रक्त नमूनों का उपयोग किया गया। पेपर ने कहा कि जेनेटिक डेटा फोरेंसिक डीएनए विश्लेषण और जनसंख्या जेनेटिक्स अनुसंधान के लिए एक संसाधन के रूप में काम कर सकता है (4)।

हालांकि, उइगरों से बायोमेट्रिक डेटा का संग्रह इस अल्पसंख्यक समूह के खिलाफ शिनजियांग में मानवाधिकार उल्लंघनों की विश्वसनीय रिपोर्टों को देखते हुए बहुत विवादास्पद रहा है (5)। 2021 में, 25 से अधिक संपादकों ने उइगर डीएनए का उपयोग करने वाले पेपर्स के बारे में चिंताओं पर विरोध में एमजीजीएम से इस्तीफा दे दिया (1)।

नैतिक दिशानिर्देश और निगरानी

एमजीजीएम से बड़ी संख्या में वापसी की आवश्यकता कमजोर आबादियों से नमूने उपयोग करने वाले जेनेटिक्स अनुसंधान के लिए अधिक कठोर नैतिक दिशानिर्देशों और निगरानी की ओर इशारा करती है। हालांकि एमजीजीएम का दावा है कि वह फोरेंसिक जेनेटिक्स पेपर्स प्रकाशित नहीं करता है, अब वापस लिए गए कई अध्ययनों में चीनी कानून प्रवर्तन और सुरक्षा एजेंसियों से संबद्ध लेखक शामिल थे।

“एमजीजीएम कहता है कि इसका दायरा मानव मॉलिक्यूलर और मेडिकल जेनेटिक्स है। यह मुख्य रूप से जेनेटिक्स के मेडिकल अनुप्रयोगों पर अध्ययन प्रकाशित करता है जैसे कि हाल ही में एक पेपर सुनने की हानि से जुड़े जेनेटिक विकारों पर। चीन से वल्नरेबल अल्पसंख्यकों से डीएनए नमूनों पर आधारित अनुसंधान प्रकाशित करने की ओर अचानक मोड़ तब आया जब अन्य फोरेंसिक जेनेटिक्स जर्नल्स चीन में वल्नरेबल अल्पसंख्यकों से डीएनए नमूनों पर आधारित अनुसंधान प्रकाशित करने के लिए अधिक जांच का सामना करने लगे,” प्रोफेसर मोरो ने समझाया (1)।

कुछ विशेषज्ञों का तर्क है कि एमजीजीएम जैसी मध्य-स्तरीय पत्रिकाएं, जिन्हें कम प्रतिष्ठित लेकिन प्रकाशित करने में आसान माना जाता है, उन्हें नैतिकता और गुणवत्ता नियंत्रण के मामले में अतिरिक्त निगरानी की आवश्यकता हो सकती है।

“यह मामला वैज्ञानिक पत्रिकाओं के लिए, विशेष रूप से उनके पास जेनेटिक्स अनुसंधान के लिए नैतिक और कानून

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending